भारत में जीवन बीमा कैसे काम करता है – How life insurance work in india

आज के इस युग में प्रत्येक व्यक्ति के लिए जीवन बीमा पॉलिसी होना अनिवार्य है। यह सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप अपने प्रियजनों के वित्तीय भविष्य को किसी भी घटना से सुरक्षित कर सकते हैं। आजकल, के रूप में पूरी जानकारी के लिए क्लिक करो 

जीवन बीमा पॉलिसी क्या है?

एक जीवन बीमा पॉलिसी बीमा कंपनी और बीमा धारक के बीच एक समझौता है, जिसमें बीमा कंपनी पॉलिसी के लाभार्थी/नामित व्यक्ति के कार्यकाल के दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में एक विशिष्ट राशि का भुगतान करने का वादा करती है। जीवन बीमा योजना। बदले में, बीमा धारक पॉलिसी के प्रीमियम के रूप में एक नियमित, सीमित या एकल प्रीमियम के रूप में एक पूर्वनिर्धारित राशि का भुगतान करने के लिए सहमत होता है।

जीवन बीमा पॉलिसी कैसे काम करती है?

सबसे पहले, व्यक्ति को अपनी आवश्यकता और उपयुक्तता के अनुसार जीवन बीमा पॉलिसी चुननी चाहिए। यदि कोई व्यक्ति विवाहित है या उसके बच्चे और आश्रित हैं, तो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी एक आदर्श योजना होगी क्योंकि यह एक शुद्ध सुरक्षा योजना है और एक किफायती प्रीमियम दर पर उच्च बीमा कवरेज प्रदान करती है। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करेगी और आपकी अनुपस्थिति में भी भविष्य की देनदारियों का ख्याल रखेगी। पॉलिसी की अवधि के आधार पर, बीमित व्यक्ति मासिक या वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकता है।

जीवन बीमा पॉलिसी के तहत, यदि बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी के लाभार्थी को कुल बीमित राशि के बराबर मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है। लाभार्थी को लाभ प्राप्त करने के लिए दावा दायर करना होगा। इसी तरह, एक जीवन बीमा योजना भी पॉलिसीधारक को परिपक्वता लाभ प्रदान करती है यदि वह पॉलिसी की पूरी अवधि तक जीवित रहता है। दावा दायर करने के लिए, नामांकित व्यक्ति को बीमा कंपनी को अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा। बीमाकर्ता पॉलिसी के लाभार्थी द्वारा जमा किए गए दावे फॉर्म और दस्तावेजों का सत्यापन करेगा और सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, पॉलिसी के नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा।

आप को कितने जीवन बीमा की आवश्यकता है?

जीवन बीमा कवरेज की एक राशि की जरूरत लंबी अवधि में किसी व्यक्ति के वित्तीय उद्देश्यों पर निर्भर करती है। बीमा विशेषज्ञों के अनुसार, यह हमेशा सलाह दी जाती है कि एक व्यक्ति को वार्षिक आय का 10-15 गुना कवरेज राशि का चयन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ, किसी व्यक्ति की देनदारियां और जिम्मेदारियां भी बढ़ती हैं और जोखिम कारक भी बढ़ता है। इस प्रकार, वित्तीय नियोजन से संबंधित सभी पहलुओं पर विचार करते हुए किसी को ऐसा जीवन कवर चुनना चाहिए जो आपकी अनुपस्थिति में भी आपके परिवार के वित्तीय भविष्य की देखभाल करने के लिए पर्याप्त हो और उन्हें एक अच्छी जीवन शैली बनाए रखने में भी मदद करे।

जीवन बीमा पॉलिसी के लाभ ?

जीवन बीमा योजना खरीदने का लाभ बीमाधारक के परिवार को कठिन समय में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने से कहीं अधिक है। आइए जीवन बीमा पॉलिसी द्वारा दिए जाने वाले कुछ लाभों पर एक नज़र डालें।

  • वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है

परिवार के साथ मिलकर ख़रीदने के लिए यह एक मदद के रूप में कार्य करता है और यह एक स्थिति में भी होता है। स्वस्थ जीवन शैली में सुधार लाने में मदद करेगा।

  • धन सृजन

वित्तीय सुरक्षा के लाभ के साथ-साथ जीवन बीमा योजना धन सृजन के लिए एक उत्कृष्ट वित्तीय साधन के रूप में भी काम करती है। यदि आपका लक्ष्य लंबी अवधि में धन संचय करना है तो आप एक बंदोबस्ती योजना या यूलिप योजना में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि यह जीवन बीमा के लाभ के साथ-साथ बचत और निवेश का लाभ प्रदान करता है। यूलिप प्लान में, आपको निवेश पर उच्च रिटर्न प्राप्त करने और लंबी अवधि में धन बनाने के लिए प्रीमियम का एक हिस्सा बाजार से जुड़ी प्रतिभूतियों में निवेश करने का लाभ मिलता है।

  • कर बचत

यह जीवन बीमा पॉलिसी द्वारा दिया जाने वाला एक और प्रमुख लाभ है। जीवन बीमा पॉलिसी में, एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर 1.5 लाख रुपये की अधिकतम सीमा तक कर छूट के लिए दावा कर सकता है और परिपक्वता आय पर यू / एस 80 सी और 10 (10 डी) के तहत कर छूट का दावा कर सकता है। आयकर अधिनियम।

  • कर्ज के बोझ को रोकें

जीवन बीमा पॉलिसी आपके परिवार द्वारा संपत्ति खोने या धन की व्यवस्था के बारे में तनाव लेने के जोखिम के साथ ऋण की चुकौती में मदद करती है।

  • सेवानिवृत्ति योजना

जीवन बीमा सेवानिवृत्ति योजना आपको सुरक्षित भविष्य के लिए एक फुलप्रूफ सेवानिवृत्ति योजना बनाने में मदद करती है। वार्षिकी आधारित जीवन बीमा पॉलिसी के साथ, बीमाधारक आय के मासिक प्रवाह को सुनिश्चित कर सकता है और अपने सुनहरे दिनों को तनाव मुक्त और परेशानी मुक्त में जी सकता है।

Leave a Comment